PGST Act 17अध्याय V · Input Tax Credit
धारा 17 · ऋण का आवंटन और अवरुद्ध ऋण
अक्षर आकार — स्तर 1, कुल 4 में से
(1)
जहां पंजीकृत व्यक्ति द्वारा माल या सेवाओं या दोनों का उपयोग आंशिक रूप से किसी व्यवसाय के उद्देश्य से और आंशिक रूप से अन्य उद्देश्यों के लिए किया जाता है, तो क्रेडिट की राशि इनपुट कर के उतने हिस्से तक सीमित होगी जितना उसके व्यवसाय के उद्देश्यों के लिए देय है।(2)
जहां पंजीकृत व्यक्ति द्वारा माल या सेवाओं या दोनों का उपयोग आंशिक रूप से इस अधिनियम या एकीकृत माल एवं सेवा कर अधिनियम के तहत शून्य-रेटेड आपूर्ति सहित कर योग्य आपूर्तियों को पूरा करने के लिए और आंशिक रूप से उक्त अधिनियमों के तहत छूट प्राप्त आपूर्तियों को पूरा करने के लिए किया जाता है, तो क्रेडिट की राशि इनपुट कर के उतने हिस्से तक सीमित होगी जितना कि उक्त कर योग्य आपूर्तियों सहित शून्य-रेटेड आपूर्तियों के लिए देय है।(3)
उपधारा (2) के अधीन छूट प्राप्त आपूर्ति का मूल्य ऐसा होगा जैसा निर्धारित किया जाए, और इसमें वे आपूर्तियाँ शामिल होंगी जिन पर प्राप्तकर्ता रिवर्स चार्ज आधार पर कर का भुगतान करने के लिए उत्तरदायी है, प्रतिभूतियों में लेन-देन, भूमि की बिक्री और अनुसूची II के अनुच्छेद 5 के खंड (ख) के अधीन रहते हुए, भवन की बिक्री। [स्पष्टीकरण - इस उपधारा के प्रयोजनों के लिए, "छूट प्राप्त आपूर्ति का मूल्य" अभिव्यक्ति में अनुसूची III में निर्दिष्ट गतिविधियों या लेन-देन का मूल्य शामिल नहीं होगा, सिवाय उन गतिविधियों या लेन-देन के जो उक्त अनुसूची के अनुच्छेद 5 में निर्दिष्ट हैं।] [पंजाब अधिनियम संख्या 1 ऑफ 2019, दिनांक 8.1.2019 द्वारा सम्मिलित।](4)
कोई बैंकिंग कंपनी या वित्तीय संस्था, जिसमें गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी भी शामिल है, जो जमा स्वीकार करने, ऋण या अग्रिम देने के माध्यम से सेवाएं प्रदान करने में लगी हो, के पास उप-धारा (2) के प्रावधानों का पालन करने या प्रत्येक माह उस माह में इनपुट, पूंजीगत वस्तुओं और इनपुट सेवाओं पर पात्र इनपुट टैक्स क्रेडिट के पचास प्रतिशत के बराबर राशि का लाभ उठाने का विकल्प होगा, और शेष राशि समाप्त हो जाएगी: बशर्ते कि एक बार प्रयोग किया गया विकल्प वित्तीय वर्ष के शेष भाग के दौरान वापस नहीं लिया जाएगा: बशर्ते कि पचास प्रतिशत की सीमा एक पंजीकृत व्यक्ति द्वारा समान स्थायी खाता संख्या वाले दूसरे पंजीकृत व्यक्ति को की गई आपूर्ति पर भुगतान किए गए कर पर लागू नहीं होगी।(5)
धारा 16 की उपधारा (1) और धारा 18 की उपधारा (1) में किसी बात के होते हुए भी, निम्नलिखित के संबंध में इनपुट टैक्स क्रेडिट उपलब्ध नहीं होगा, अर्थात्: -(क)
[ व्यक्तियों के परिवहन के लिए मोटर वाहन जिनकी स्वीकृत बैठने की क्षमता तेरह व्यक्तियों (चालक सहित) से अधिक नहीं है, सिवाय इसके कि जब उनका उपयोग निम्नलिखित कर योग्य आपूर्तियों के लिए किया जाता है, अर्थात्: - [पंजाब अधिनियम संख्या 1 ऑफ 2019, दिनांक 8.1.2019 द्वारा प्रतिस्थापित।](i)
जहां खंड (क) या खंड (आ) में निर्दिष्ट मोटर वाहन, पोत या विमान का उपयोग उसमें निर्दिष्ट उद्देश्यों के लिए किया जाता है;(ii)
जहां किसी कर योग्य व्यक्ति द्वारा प्राप्त किया गया हो -(ख)
वस्तुओं या सेवाओं या दोनों की निम्नलिखित आपूर्ति -(iii)
अवकाश पर गए कर्मचारियों को दी जाने वाली यात्रा संबंधी सुविधाएं, जैसे कि छुट्टी या घर जाने की रियायत:(ग)
अचल संपत्ति (संयंत्र एवं मशीनरी को छोड़कर) के निर्माण के लिए आपूर्ति की गई कार्य अनुबंध सेवाएं, सिवाय इसके कि यह कार्य अनुबंध सेवा की आगे की आपूर्ति के लिए एक इनपुट सेवा हो;(घ)
किसी कर योग्य व्यक्ति द्वारा अपने स्वयं के खाते पर अचल संपत्ति (संयंत्र या मशीनरी के अलावा) के निर्माण के लिए प्राप्त माल या सेवाएं या दोनों, जिसमें तब भी शामिल है जब ऐसे माल या सेवाएं या दोनों का उपयोग व्यवसाय के दौरान या व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए किया जाता है।(ई)
वे वस्तुएँ या सेवाएँ या दोनों जिन पर धारा 10 के अंतर्गत कर का भुगतान किया गया है;(f)
किसी अनिवासी कर योग्य व्यक्ति द्वारा प्राप्त माल या सेवाएं या दोनों, सिवाय उसके द्वारा आयातित माल के;(जी)
व्यक्तिगत उपभोग के लिए उपयोग की जाने वाली वस्तुएं या सेवाएं या दोनों;(h)
खोई हुई, चोरी हुई, नष्ट हुई, बट्टे खाते में डाली गई या उपहार या मुफ्त नमूनों के रूप में दी गई वस्तुएं; और(6)
सरकार उपधारा (1) और (2) में निर्दिष्ट ऋण को आवंटित करने का तरीका निर्धारित कर सकती है। स्पष्टीकरण - इस अध्याय और अध्याय VI के प्रयोजनों के लिए, "संयंत्र एवं यंत्र" अभिव्यक्ति का अर्थ नींव या संरचनात्मक सहारे द्वारा जमीन से जुड़े उपकरण, साज-सामान और यंत्र हैं जिनका उपयोग माल या सेवाओं या दोनों की बहिर्वाह करने के लिए किया जाता है और इसमें ऐसी नींव और संरचनात्मक सहारे शामिल हैं, लेकिन निम्नलिखित को छोड़कर-(i)
भूमि, भवन या कोई अन्य नागरिक संरचनाएं;(ii)
दूरसंचार टावर; और(iii)
कारखाने के परिसर के बाहर बिछाई गई पाइपलाइनें।इस धारा पर आपका निजी नोट
यह नोट सिर्फ़ आप देख सकते हैं।
