MSMED Act 22अध्याय V · Delayed Payments to Micro and Small Enterprises
धारा 22 · वार्षिक लेखा विवरण में ब्याज सहित बकाया राशि का उल्लेख करना अनिवार्य है।
अक्षर आकार — स्तर 1, कुल 4 में से
यदि किसी खरीदार को किसी भी लागू कानून के तहत अपने वार्षिक खातों का ऑडिट करवाना आवश्यक है, तो ऐसे खरीदार को अपने वार्षिक लेखा विवरण में निम्नलिखित अतिरिक्त जानकारी प्रस्तुत करनी होगी, अर्थात्:--
(i) प्रत्येक लेखा वर्ष के अंत में किसी आपूर्तिकर्ता को देय मूलधन और उस पर देय ब्याज (अलग से दर्शाया जाएगा) का भुगतान न किया गया हो;
(ii) प्रत्येक लेखा वर्ष के दौरान निर्धारित दिन के बाद आपूर्तिकर्ता को किए गए भुगतान की राशि के साथ-साथ धारा 16 के अनुसार क्रेता द्वारा भुगतान किया गया ब्याज;
(iii) भुगतान में देरी की अवधि के लिए देय ब्याज की राशि (जो भुगतान किया जा चुका है लेकिन वर्ष के दौरान निर्धारित दिन के बाद) लेकिन इस अधिनियम के तहत निर्दिष्ट ब्याज को जोड़े बिना;
(iv) प्रत्येक लेखा वर्ष के अंत में अर्जित और बकाया ब्याज की राशि; और
(v) धारा 23 के तहत कटौती योग्य व्यय के रूप में अस्वीकृति के उद्देश्य से, उस तिथि तक जब तक कि उपरोक्त ब्याज का भुगतान वास्तव में लघु उद्यम को नहीं कर दिया जाता है, बाद के वर्षों में भी देय और भुगतान योग्य ब्याज की राशि।
(i) प्रत्येक लेखा वर्ष के अंत में किसी आपूर्तिकर्ता को देय मूलधन और उस पर देय ब्याज (अलग से दर्शाया जाएगा) का भुगतान न किया गया हो;
(ii) प्रत्येक लेखा वर्ष के दौरान निर्धारित दिन के बाद आपूर्तिकर्ता को किए गए भुगतान की राशि के साथ-साथ धारा 16 के अनुसार क्रेता द्वारा भुगतान किया गया ब्याज;
(iii) भुगतान में देरी की अवधि के लिए देय ब्याज की राशि (जो भुगतान किया जा चुका है लेकिन वर्ष के दौरान निर्धारित दिन के बाद) लेकिन इस अधिनियम के तहत निर्दिष्ट ब्याज को जोड़े बिना;
(iv) प्रत्येक लेखा वर्ष के अंत में अर्जित और बकाया ब्याज की राशि; और
(v) धारा 23 के तहत कटौती योग्य व्यय के रूप में अस्वीकृति के उद्देश्य से, उस तिथि तक जब तक कि उपरोक्त ब्याज का भुगतान वास्तव में लघु उद्यम को नहीं कर दिया जाता है, बाद के वर्षों में भी देय और भुगतान योग्य ब्याज की राशि।
इस धारा पर आपका निजी नोट
यह नोट सिर्फ़ आप देख सकते हैं।
