MGST Act 9अध्याय III · Levy and Collection of Tax
धारा 9 · कर और वसूली
अक्षर आकार — स्तर 1, कुल 4 में से
(1)
उपधारा (2) के प्रावधानों के अधीन रहते हुए, मिजोरम वस्तु एवं सेवा कर नामक कर राज्य के भीतर माल या सेवाओं या दोनों की सभी आपूर्तियों पर, मानव उपभोग के लिए मादक पेय पदार्थों की आपूर्ति को छोड़कर, धारा 15 के तहत निर्धारित मूल्य पर और ऐसी दरों पर लगाया जाएगा, जो बीस प्रतिशत से अधिक न हों, जैसा कि परिषद की सिफारिशों पर सरकार द्वारा अधिसूचित किया जाए और ऐसे तरीके से एकत्र किया जाए जैसा कि निर्धारित किया जाए और कर योग्य व्यक्ति द्वारा भुगतान किया जाएगा।(2)
पेट्रोलियम कच्चे तेल, हाई स्पीड डीजल, मोटर स्पिरिट (जिसे आमतौर पर पेट्रोल के नाम से जाना जाता है), प्राकृतिक गैस और विमानन टर्बाइन ईंधन की आपूर्ति पर राज्य कर, परिषद की सिफारिशों पर सरकार द्वारा अधिसूचित तिथि से प्रभावी होगा।(3)
सरकार, परिषद की अनुशंसाओं पर, अधिसूचना द्वारा, वस्तुओं या सेवाओं या दोनों की आपूर्ति की श्रेणियां निर्दिष्ट कर सकती है, जिन पर कर का भुगतान ऐसे वस्तुओं या सेवाओं या दोनों के प्राप्तकर्ता द्वारा रिवर्स चार्ज आधार पर किया जाएगा और इस अधिनियम के सभी प्रावधान ऐसे प्राप्तकर्ता पर लागू होंगे मानो वह ऐसी वस्तुओं या सेवाओं या दोनों की आपूर्ति के संबंध में कर का भुगतान करने के लिए उत्तरदायी व्यक्ति हो।(4)
किसी पंजीकृत व्यक्ति को पंजीकृत न होने वाले आपूर्तिकर्ता द्वारा कर योग्य वस्तुओं या सेवाओं या दोनों की आपूर्ति के संबंध में राज्य कर का भुगतान प्राप्तकर्ता के रूप में रिवर्स चार्ज आधार पर ऐसे व्यक्ति द्वारा किया जाएगा और इस अधिनियम के सभी प्रावधान ऐसे प्राप्तकर्ता पर लागू होंगे मानो वह ऐसी वस्तुओं या सेवाओं या दोनों की आपूर्ति के संबंध में कर का भुगतान करने के लिए उत्तरदायी व्यक्ति हो।(5)
सरकार, परिषद की अनुशंसाओं पर, अधिसूचना द्वारा, सेवाओं की उन श्रेणियों को निर्दिष्ट कर सकती है जिन पर अंतरराज्यीय आपूर्तियों पर कर का भुगतान इलेक्ट्रॉनिक वाणिज्य संचालक द्वारा किया जाएगा यदि ऐसी सेवाएं उसके माध्यम से आपूर्ति की जाती हैं, और इस अधिनियम के सभी प्रावधान ऐसे इलेक्ट्रॉनिक वाणिज्य संचालक पर लागू होंगे मानो वह ऐसी सेवाओं की आपूर्ति के संबंध में कर का भुगतान करने के लिए उत्तरदायी आपूर्तिकर्ता हो: बशर्ते कि जहां किसी इलेक्ट्रॉनिक वाणिज्य संचालक की कर योग्य क्षेत्र में भौतिक उपस्थिति नहीं है, तो कर योग्य क्षेत्र में किसी भी उद्देश्य के लिए ऐसे इलेक्ट्रॉनिक वाणिज्य संचालक का प्रतिनिधित्व करने वाला कोई भी व्यक्ति कर का भुगतान करने के लिए उत्तरदायी होगा: बशर्ते कि जहां किसी इलेक्ट्रॉनिक वाणिज्य संचालक की कर योग्य क्षेत्र में भौतिक उपस्थिति नहीं है और उक्त क्षेत्र में उसका कोई प्रतिनिधि भी नहीं है, तो ऐसा इलेक्ट्रॉनिक वाणिज्य संचालक कर का भुगतान करने के उद्देश्य से कर योग्य क्षेत्र में एक व्यक्ति को नियुक्त करेगा और ऐसा व्यक्ति कर का भुगतान करने के लिए उत्तरदायी होगा।इस धारा पर आपका निजी नोट
यह नोट सिर्फ़ आप देख सकते हैं।
